Monday, September 5, 2022
HomeHealthस्वस्थ त्वचा के लिए घर पर अनार का टोनर कैसे बनाएं

स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर अनार का टोनर कैसे बनाएं

अनार का टोनर: अनार से बने टोनर के इस्तेमाल से आपका चेहरा स्वस्थ रहता है। यह टोनर आपके चेहरे को नमीयुक्त और पोषित रखता है, जिससे आपकी त्वचा की समस्याएं कम होती हैं।

त्वचा की देखभाल करना जरूरी है क्योंकि एक छोटी सी गलती भी त्वचा को प्रभावित कर सकती है और त्वचा संबंधी कई समस्याओं का कारण भी बन सकती है। गलत खान-पान, खराब दिनचर्या, प्रदूषण और धूल के कारण त्वचा पर पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनमें केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप त्वचा के लिए अनार से बने टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि टोनर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को फिर से जीवंत करने के साथ-साथ उसे स्मूद करने में भी मदद करते हैं।

अनार में विटामिन सी होता है। अनार में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की कई समस्याओं जैसे सूजन, जलन, खुजली और लालिमा को कम करता है। यह त्वचा की खामियों को भी कम करता है। अनार में प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को भी ठीक करते हैं और त्वचा में कोलेजन को बढ़ाते हैं, जिससे इसकी लोच बढ़ती है।

अनार का टोनर कैसे बनाएं

अनार का टोनर
अनार का टोनर

पानी को प्याले में निकाल लीजिए और इसे कुछ देर के लिए गर्म होने के लिए रख दीजिए. जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें ग्रीन टी बैग डालकर दो मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और टी बैग को हटा दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिला लें, अब अनार का रस निकाल कर उबलते पानी में डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें।

अनार टोनर का उपयोग कैसे करें

इस टोनर को रूई लगाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं या आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर स्प्रे कर सकते हैं फिर धीरे से मालिश करें और सूखने के लिए छोड़ दें

RELATED ARTICLES

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments