Saturday, September 10, 2022
HomeTechCheque kaise bhare Hindi? -How to fill currently cheque, Citypatrika

Cheque kaise bhare Hindi? -How to fill currently cheque, Citypatrika

आज हम सीखेंगे कि किसी चेक को सही तरीके से कैसे भरें ताकि हमें अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े। अगर आपको लगता है कि यह आपकी चाय का प्याला नहीं है, तो हमारी 7-चरणीय चेक फिलिंग गाइड आपके लिए है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप ना सिर्फ इसे करने का सही तरीका जानेंगे बल्कि कुछ जरूरी बातें भी जानेंगे जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए। तो चलो गोता लगाएँ!

भुगतान करने और सौदे निपटाने के लिए चेक एक प्रमुख कैशलेस भुगतान विधि है। कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं द्वारा डिजिटल भुगतान समाधानों को अपनाया जा रहा है, लेकिन नकद और चेक अभी भी भुगतान के दुनिया के पसंदीदा साधन हैं। इसलिए, किसी को चेक भरने का सही तरीका पता होना चाहिए।

यदि आप चेक भरने का सही तरीका नहीं जानते हैं तो कोई भी आपके चेक का दुरुपयोग कर सकता है उदाहरण के लिए यदि आप वाहक शब्द को रद्द नहीं करते हैं और आप चेक खो देते हैं तो कोई भी इसे नकद कर सकता है।

इस पोस्ट में, मैं आपको दिखाऊंगा कि चेक कैसे भरा जाता है और महत्वपूर्ण बिंदु जिन्हें आपको लिखते समय टालना नहीं चाहिए।

यदि आपने पहले ही कुछ जाँचें पूरी कर ली हैं, तो आप सोच सकते हैं कि यह कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप पाएंगे कि चेक लिखते समय आप कुछ गलतियां कर रहे थे।

इसके विपरीत अगर आपको लगता है कि यह आपकी चाय का प्याला नहीं है, तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इसे दोबारा नहीं कहेंगे। हां, कोई भी चेक आसानी से भर सकता है लेकिन कुछ ही लोग जानते हैं कि चेक को ठीक से कैसे भरना है ताकि कोई इसका दुरुपयोग न कर सके।

चेक भरने से पहले, आपको चेक पर छपे विवरण का पता चल जाएगा।

एक चेक क्या है?

एक चेक, परिभाषा के अनुसार, एक विशेष रूप से मुद्रित रूप है, जिसमें किसी व्यक्ति के बैंक खाते का विवरण होता है, जो बैंक को उनके खाते से उस व्यक्ति को एक निर्दिष्ट राशि का भुगतान करने का आदेश देता है जिस पर उनका नाम लिखा होता है।

चेक पर उल्लिखित विवरण को समझें, उदाहरण के लिए चेक नंबर, एमआईसीआर कोड, चेक आईडी आदि।

आप अपने बैंक चेक पर कई नंबर और विवरण देख सकते हैं। यदि आप उन्हें पहले से जानते हैं, तो आपको पीठ थपथपाएं क्योंकि आप उन कुछ लोगों में से हैं जो विवरण जानते हैं! यदि आप नहीं जानते हैं, तो निराश न हों, मैं आपके बैंक चेक के विवरण को समझने में आपकी सहायता करूंगा।

?

ऊपर एचडीएफसी बैंक चेक की एक तस्वीर है। सभी बैंक चेक इस तरह दिखते हैं; बस आकार और रंग बदलें। यदि आप एसबीआई चेक या किसी अन्य बैंक चेक को देखते हैं, तो आपको कोई अंतर नहीं दिखाई देगा।

सबसे ऊपर, आप IFSC कोड पा सकते हैं। धन के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण की अनुमति देने वाली सभी बैंक शाखाओं में भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (IFSC) होता है। इलेक्ट्रॉनिक रूप से पैसे ट्रांसफर करने के लिए, आपको अपने बैंक के IFSC कोड का उल्लेख करना होगा।

आप अपने बैंक चेक पर अपना बैंक खाता नंबर भी देख सकते हैं और आप नीचे दाएं कोने में अपना नाम देख सकते हैं।

अब अगर आप अपने बैंक चेक के बॉटम लाइन को देखेंगे तो आपको वहां कुछ नंबर या सिंबल दिखाई देंगे। पहले 6 अंक आपका चेक नंबर हैं।

अगले नौ अंक आपके MICR कोड हैं। एमआईसीआर मेगनेटिक इंक कैरेक्टर रिकग्निशन का संक्षिप्त रूप है। यह नंबर बैंकों को जल्दी से चेक सॉर्ट करने में मदद करता है। MICR कोड का उपयोग करके, मशीन यह जान लेती है कि चेक किस बैंक का है और वह कहाँ है।

बड़े बैंकों को हर दिन हजारों चेक मिलते हैं, इसलिए मैनुअल सॉर्टिंग और प्रोसेसिंग संभव नहीं है। बैंक ने इस MICR कोड को मशीन की मदद से कुछ ही सेकंड में काम करने के लिए बनाया है। MICR कोड को तीन भागों में बांटा गया है।

MICR कोड के पहले तीन अंक मशीन को उस शाखा का पता लगाने में मदद करते हैं जिसने यह चेक जारी किया था; ये आमतौर पर आपके शहर के सीक्रेट कोड के पहले तीन अंक होते हैं। अगले तीन अंक बैंक का नाम जानने में मदद करते हैं जैसे एचडीएफसी बैंक कोड 240 है और एसबीआई बैंक कोड 002 है, इसी तरह अंतिम तीन अंक बैंक शाखा का सटीक स्थान दिखाते हैं।

MICR कोड के बाद, हमारे पास 6 अंकों का खाता आईडी कोड होता है। यह महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन यह आपके बैंक खाते का विवरण दिखाता है।

अंत में, हमारे पास लेनदेन आईडी है। लेन-देन आईडी की मदद से, मशीन को पता चलता है कि आपका चेक घरेलू चेक है या सभी शाखाओं में समान रूप से देय है। यदि आपका बैंक चेक एक स्थानीय चेक है, तो इसे केवल आपके होम बैंक की शाखा में ही जमा किया जा सकता है। या अगर यह दूसरी श्रेणी का है, तो इसे किसी भी बैंक शाखा में जमा किया जा सकता है।

अब आप चेक पर छपे विवरण को जानते हैं। इससे पहले कि मैं आपको बताऊं कि चेक कैसे भरा जाता है, आइए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक नजर डालते हैं जो हमें चेक भरते समय याद रखना चाहिए।

चेक भरते समय बचने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

कभी भी बियरर चेक जारी न करें क्योंकि यदि आप इसे खो देते हैं, तो कोई भी इसे नकद कर सकता है। इसलिए, चेक से “वाहक” शब्द को हमेशा साफ़ करें। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप चेक भरते समय ऐसा करते हैं तो केवल वही व्यक्ति चेक को भुना पाएगा, जिसका नाम उस पर लिखा होगा।

प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करने के बाद खाली जगह में एक लाइन लगा दें ताकि कोई उनका नाम न जोड़ सके। इसी तरह, भुगतान की जाने वाली राशि को लिखने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए एक पंक्ति लगाएं कि कोई भी राशि लिखने के बाद कुछ भी नहीं लिख सकता है।

हमेशा यह सलाह दी जाती है कि यदि आप किसी के लाभ के लिए कागजी चेक जारी कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बैंक केवल प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में राशि का भुगतान करता है। हालांकि, यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है, हालांकि, इसकी अनुशंसा की जाती है। बैंक को केवल बैंक खाते में राशि का भुगतान करने के लिए कहने के लिए, बस चेक के ऊपर “A/C Payee” लिखें।

यदि आप चेक के माध्यम से बड़ी राशि का भुगतान करने जा रहे हैं, तो आपको उस पर प्राप्तकर्ता बैंक खाता संख्या लिखनी चाहिए। इस तरह चेक का भुगतान केवल प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में किया जाएगा।

अब आप चेक भरने के चरणों को सीखने के लिए तैयार हैं। नीचे दिया गया वीडियो आपको चेक भरने का तरीका सीखने में मदद करेगा। वीडियो की भाषा हिंदी है। क्या आपको हिंदी समझ में नहीं आती? फिर लिखित निर्देश पढ़ें।

चेक कैसे भरें

मैं एचडीएफसी चेक और एसबीआई चेक भर दूंगा। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सभी बैंकों के चेक में एक ही विवरण होता है, केवल आकार और रंग बदलता है, इसलिए आपके पास कोई भी बैंक चेक नहीं है, आप निम्नलिखित चेक भरने की मार्गदर्शिका पढ़ सकते हैं।

बहुत दिनों बाद हिन्दी में लिख रहा हूँ लिखने के लिए क्षमाप्रार्थी हूँ

नोट: आप चेक को अपनी स्थानीय भाषा जैसे हिंदी, पंजाबी या अन्य में भी भर सकते हैं। नीचे एक फॉर्म है (जिसका उपयोग एसबीआई परीक्षा को भरने का तरीका जानने के लिए भी किया जा सकता है)।

Cheque kaise bhare Hindi,

?

  1. “भुगतान” के आगे, प्राप्तकर्ता का नाम लिखें। नोट: अगर आप अपने बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए सेल्फ चेक लिख रहे हैं तो सेल्फ लिखें। ‘पे’ के ठीक बाद टाइप करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए कोई खाली जगह न छोड़ें कि कोई भी बदलाव नहीं कर सकता है। इसके बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए एक लाइन लगाएं कि कोई भी चेक में दूसरा नाम न जोड़ सके।
  2. अब “रुपये” सेक्शन में कैप्चा के साथ वह राशि दर्ज करें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं। यहाँ वही नियम है, कोई रिक्त स्थान न छोड़ें, बस योग के अंत में “ टाइप करें और योग लिखने के बाद एक पंक्ति लगाएं।
  3. अगले चरण में दिए गए बॉक्स में राशि को अंकों में लिखें और अंत में “/-” लिखें।
  4. नीचे दाएं कोने में आप अपना नाम देख सकते हैं, बस अपने नाम के आगे हस्ताक्षर करें। आपका हस्ताक्षर बैंक के पास उपलब्ध हस्ताक्षर फॉर्म से मेल खाना चाहिए।
  5. “या वाहक” और “या” को रद्द करना। यदि आप चेक को रद्द नहीं करते हैं तो कोई भी व्यक्ति चेक को नकद कर सकता है।
  6. अब ऊपरी दाएं कोने में आप दिनांक कॉलम देख सकते हैं। वहां चेक जारी करने की तारीख लिखें। नोट: आप चेक पर अगला दिन या तारीख लिख सकते हैं। चेक पर आज की तारीख लिखना जरूरी नहीं है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि मैं 1 जनवरी, 2020 को एक चेक भरता हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि प्राप्तकर्ता 15 जनवरी के बाद जारी किया गया चेक जमा करे, तो मैं 01-15-2020 लिख सकता हूं। प्राप्तकर्ता को जारी किया गया चेक जनवरी १५ को या उसके बाद जमा किया जाना चाहिए; वह चेक जारी करने की तारीख से पहले जमा नहीं कर सकता।
  7. अंत में चेक के ऊपर दो समानांतर रेखाएं बनाएं और उनके बीच “ए/सी पेयी” लिखें। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है लेकिन लिखने की सलाह दी जाती है। ध्यान दें: अगर आप सेल्फ़-चेक भर रहे हैं, तो खाता पाने वाला न लिखें. मुझे आशा है कि अब से आप जान गए होंगे कि चेक को सही तरीके से कैसे भरना है। सवाल पूछने के लिए आत्म-परीक्षा क्या है? जब कोई खाताधारक अपने लिए पैसे निकालने के लिए चेक भरता है, तो इसे सेल्फ-चेक कहा जाता है। चेक पर “स्व” (प्राप्तकर्ता क्षेत्र में) लिखें। गर्भावस्था परीक्षण क्या है? एक चेक जो बैंक को प्रस्तुत करने वाले को भुगतान किया जाता है उसे बियरर चेक कहा जाता है। हम अधिकतर समय बियरर चेक जारी करने से परहेज करेंगे। चेक निकासी का अधिकतम समय क्या है? तारीखें हर बैंक में अलग-अलग होती हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में चेक जारी होने की तारीख से 3 महीने की समय सीमा होती है। आप स्व-परीक्षा कैसे भरते हैं? स्व-जांच भरने के लिए, ‘प्राप्तकर्ता’ फ़ील्ड में ‘स्वयं’ टाइप करें और हमेशा की तरह अन्य विवरण भरें, बस ‘वाहक’ को हैक न करें। अधिक जानकारी के लिए, चेक कैसे भरें, इस बारे में ऊपर दी गई मार्गदर्शिका पढ़ें।,

RELATED ARTICLES

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments